Latest Post

RBSE 10th Board Result Check 2024 Rajasthan 10th Board Result 2024 RBSE 10th Board Result 2024 RSMSSB Result 2024 Declare Rajasthan JEn Vacancy 2024 Notification RBSE Class 12th Arts Result 2024 RBSE 12th Science Result 2024 Rajasthan 12th Board Result 2024 RBSE 12th Board Result Check Name Wise RBSE 12th Arts Board Result 2024 CBSE 12th Board Result Check Rajasthan RAS Bharti 2024 Notification I will divorce but I have one condition Rajasthan Patwari New Vacancy 2024 US Stock Market Live News Update Today

RBSE 12th Class Result 2023 | How To Check Rajasthan Class 12th Result 2023 | Rajasthan board 12th Result Declare

राजस्थान बोर्ड के दो परीक्षा परिणाम 20 तक संभव

कॉमर्स और साइंस के होंगे जारी

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के दो परीक्षा परिणाम इसी माहप्रथम पखवाड़े के अन्त या दूसरे पखवाड़े की शुरुआत में 20 मई तक जारी हो सकते हैं। बोर्ड परिणाम जारी करने को लेकर नियमित रूप से मॉनिटरिंग कर रहा है। बोर्ड का प्रवास है कि सीनियर सैकण्डरी के तीनों संकाय कॉमर्स, साइंस और आर्ट्स के परिणाम इसी माह जारी कर दिए जाएं। अब तक की तैयारियों के तहत सीनियर सैकण्डरी कॉमर्स और साइंस के परिणाम पहले जारी किए जाएंगे हालांकि बोर्ड की परिपाटी के तहत दोनों परिणाम छोटे होने के कारण सालों से एकसाथ ही घोषित किए जाते रहे हैं। इस बार भी दोनों परिणाम एकसाथ जारी किए जाएंगे। इसके बाद कला का परिणाम जारी होगा। सैकण्डरी का परिणाम जून के प्रथम या दूसरे सप्ताह में घोषित करने के प्रयास में जुटे हैं। बोर्ड प्रशासन द्वारा नियमित रूप से उत्तर- पुस्तिकाओं की जांच को लेकर लगातार फीड बैक लिया जा रहा है। जिन जांच केन्द्रों में परेशानी आ रही है, वहां जांच केन्द्र भी बदले जा रहे हैं

बोर्ड की 12वीं चित्रकला के पेपर में प्रदेश भर में 1 लाख 20 हजार से अधिक परीक्षार्थी बैठे। इधर, 10वीं वोकेशनल कोर्सेज के पेपर भी आयोजित किए गए। इनमें भी बड़ी संख्या में स्टूडेंट्स शामिल हुए। बोर्ड प्रशासक बीएल मेहरा ने भी बोर्ड अफसरों से परीक्षा व्यवस्थाओं की जानकारी ली। बोर्ड की इस साल हुई परीक्षाओं में 21 लाख से अधिक स्टूडेंट्स बैठे हैं। अब इन स्टूडेंट्स ने परिणाम का इंतजार करना शुरू कर दिया है। माना यही जा रहा है कि 12वीं के साइंस व कॉमर्स के परिणाम बोर्ड पहले जारी कर सकता है। अभी बोर्ड परिणाम की कोई तिथि तय नहीं की है, लेकिन संभावना यही है कि अगले महीने से परिणाम आने शुरू हो सकते हैं।

12वीं के सभी संवर्ग के परिणाम जल्द: पहले साइंस, कॉमर्स फिर आर्ट्स का रिजल्ट जारी होगा

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड इस महीने में ही 12वीं कक्षा के तीनों संवर्ग यानी साइंस, कॉमर्स और आर्ट्स के परीक्षा परिणाम जारी करने की तैयारी में जुटा है। पहले 12वीं साइंस व कॉमर्स के परिणाम जारी किए जाएंगे और इसके 10 दिन बाद 12वीं आर्ट्स का परिणाम जारी किया जा सकता है। बोर्ड की 12वीं कक्षाओं के 10 लाख 30 हजार 346 परीक्षार्थी इन परिणामों का इंतजार कर रहे हैं। बोर्ड ने परीक्षा तिथि अब तक घोषित नहीं की है लेकिन संकेत यही मिल रहे हैं कि इस महीने में ही 12वीं के तीनों परिणाम जारी किए जा सकते हैं। बोर्ड ने परीक्षाओं के दौरान से ही उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन की प्रक्रिया शुरू करा दी थी। 12वीं विज्ञान व कॉमर्स के स्टूडेंट्स की उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन का कार्य अंतिम चरण में बताया जा रहा है। कला वर्ग की उत्तर पुस्तिकाएं भी जांची जा रही हैं। बोर्ड ऑनलाइन ही मार्क्स मंगा रहा है। बोर्ड के आधिकारिक सूत्र ने संकेत दिए हैं कि 12वीं विज्ञान व कॉमर्स का परिणाम 15 से 20 मई के बीच जारी किया जा सकता है। इसके 10 दिन बाद इसी महीने में बोर्ड 12वीं कला वर्ग का परिणाम जारी करने की तैयारी कर रहा है। 10.30 लाख स्टूडेंट्स । बोर्ड की 12वीं कक्षाओं की परीक्षाओं के लिए कुल 10 लाख 30 हजार 346 परीक्षार्थी रजिस्टर्ड किए गए। इनमें 12वीं कला वर्ग में सबसे अधिक 7 लाख 20 हजार 1933 और विज्ञान वर्ग में 2 लाख 80 हजार परीक्षार्थी पंजीकृत किए गए। 12वीं कॉमर्स में भी 29 हजार 45 परीक्षार्थी हैं।

यदि आप को विद्यार्थियों परिणाम देखना है तो नीचे दिए गए प्रोसेस को देखें

Science , Commerce & Arts इसी वेबसाइट पर जारी होगा तीनों का परिणाम

आप Name Wise & Roll No Wise Result देख सकते है निचे से

राजस्थान बोर्ड क्लास 12th का रिजल्ट माध्यमिक बोर्ड राजस्थान द्वारा मई माह में रिजल्ट घोषित किया जायेगा। सरकार के द्वारा यह निर्णय लिया गया है की मई 2024 तक छात्र-छात्राओं के परीक्षा परिणाम को जारी किया जायेगा, इसके लिए बोर्ड द्वारा एक फार्मूला तैयार किया गया है जिसकी सहायता से बिना परीक्षा के रिजल्ट तैयार किया जा रहा है। सभी छात्राओं के परीक्षा परिणाम को rajresults.nic.in पर प्रकाशित किया जायेगा ।

यदि आप भी अपना राजस्थान क्लास 12th बोर्ड रिजल्ट देखना चाहते हैं और रिजल्ट देखने की प्रोसेस जानना चाहते हैं तो आप इस लेख को ध्यानपूर्वक पढ़ें। यहाँ हम आपको Rajasthan board 12th Result Check Process विस्तारपूर्वक बताने जा रहें हैं। RBSE Result से जुडी जानकारी के लिए इस लेख से जुड़े रहिये ।

Board of Secondary Education Rajasthan

Rajasthan board की स्थापना 4 दिसंबर 1957 में जयपुर में की गयी थी। 1961 में राजस्थान बोर्ड को अजमेर में स्थानांतरित कर दिया गया। वर्ष 1973 में Board Of Secondary Education Rajasthan ने एक आकर्षक गरिमा के साथ अपनी बहुमंजिला इमारत में काम करना प्रारम्भ कर दिया। Board Of Secondary Education Rajasthan द्वारा बोर्ड परीक्षाओं का आयोजना किया जाता हैं और बोर्ड परीक्षाओं के रिजल्ट की घोषणा भी माध्यमिक शिक्षा बोर्ड राजस्थान द्वारा की जाती हैं।

जैसे ही परिणाम जारी हुआ सबसे पहले जानकारी आपको कहां पर मिलेगी

Telegram Join Click Here
WhatsApp Group join Click Here
RBSE 12th Result

बोर्ड रिजल्ट में दर्ज सूचनाएं

Rajasthan board 12th Result 2024 में कुछ आवश्यक सूचनाएं/ विवरण दर्ज होगा जिसके बारे में हम आपको संक्षिप्त में जानकारी देने जा रहें हैं। आप नीचे दी गयी जानकारी पढ़कर इन विशेष सूचनाओं के बारे में जान सकते हैं-

विद्यार्थी का नाम

कक्षा का नाम

विद्यालय का नाम

विषयों के नाम

प्राप्तांक• प्रतिशत

कुल अंक

माता का नाम

पिता का नाम

उत्तीर्ण/अनुत्तीर्ण

डिवीज़न

How To Check Rajasthan Board 12th Class Result 2023

उम्मीदवार ध्यान दें यहाँ हम आपको बताने जा रहे कि किस प्रकार आप अपना राजस्थान बोर्ड कक्षा 12 वीं बोर्ड रिजल्ट देखना देख सकते हैं। रिजल्ट देखने की प्रोसेस हमने आपको कुछ आसान से स्टेप्स के माध्यम से बताने जा रहें हैं। हालांकि अभी बोर्ड परीक्षाओं का रिजल्ट घोषित नहीं किया गया हैं लेकिन रिजल्ट की घोषणा होने के बाद अगर आप अपना रिजल्ट चेक करना चाहते हैं तो आप हमारे द्वारा बताये गए स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं। आइये देखते हैं इन स्टेप्स के जरिये –

  • उम्मीदवार सबसे पहले ऑफिसियल वेबसाइट पर जाएँ।
  • इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज ओपन होगा।
  • यहाँ आपको Rajasthan board 12th Result 2024 का लिंक दिखाई देगा।
  • आपको इस लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने एक फॉर्म ओपन होगा।
  • यहाँ आपको अपना रोल नंबर भरना होगा।
  • इसके बाद आपको दिया गया कैप्चा कोड भरना होगा।
  • और लास्ट में आपको सबमिट पर क्लिक करना होगा।
  • सबमिट करते ही आपकी स्क्रीन पर आपका रिजल्ट आ जायेगा।
  • इस प्रकार आपकी रिजल्ट देखने की प्रोसेस पूरी हो जाएगी।

IMP Link :

Name Wise Result Click Here
Roll number wise Result Click Here
RBSE

Rajasthan board 12th Result 2024 Question FAQ

राजस्थान कक्षा 12 वीं का बोर्ड रिजल्ट देखने के लिए आधिकारिक वेबसाइट क्या हैं ?

कक्षा 12 वीं का बोर्ड रिजल्ट देखने के लिए आपको राजस्थान राज्य की rajeduboard.rajasthan.gov.in की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

क्लास 12th बोर्ड रिजल्ट कब तक जारी किया जायेगा ?

संभावित हैं कि कक्षा 12thका बोर्ड रिजल्ट को मई माह तक जारी किया जा सकता है।

Rajasthan board class 12th result 2024 ऑनलाइन कैसे देख सकते हैं ?

ऑनलाइन रिजल्ट देखने के लिए आपको ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा। राजस्थान राज्य का कक्षा 12 वीं बोर्ड रिजल्ट देखने की प्रोसेस हमने पूर्ण विस्तार से अपने आर्टिकल में बता हैं। रिजल्ट देखने की प्रोसेस जानने के लिए आप हमारे लेख में ऊपर दी गयी प्रोसेस देख सकते हैं।

राजस्थान बोर्ड कक्षा 12वीं रिजल्ट से जुडी जानकारी प्राप्त करने के लिए किस हेल्पलाइन नंबर पर सम्पर्क करें ?

कक्षा 12वीं बोर्ड रिजल्ट राजस्थान से संबंधित सूचनाएं प्राप्त करने के लिए आप इस 91-145-2627454 हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क कर सकते हैं।

बोर्ड रिजल्ट में क्या क्या सूचनाएं लिखी होती हैं ?

बोर्ड रिजल्ट में कुछ इस प्रकार की सूचनाएं लिखी होती हैं जैसे – विद्यार्थी का नाम, कक्षा का नाम, विद्यालय का नाम, विषयों के नाम, प्राप्तांक, प्रतिशत, कुल अंक, माता का नाम, पिता का नाम उत्तीर्ण/अनुत्तीर्ण, डिवीज़न, आदि ।

क्या राजस्थान बोर्ड द्वारा कॉपी री चेक की सुविधा भी दी जाती हैं ?

जी हां, माध्यमिक बोर्ड राजस्थान द्वारा कॉपी री चेक की सुविधा छात्रों के लिए उपलब्ध करायी गयी हैं। अगर किसी छात्र/छात्रा को आशंका हो की उन्हें उनकी मेहनत के अनुसार अंक नहीं दिए गए हैं तो इस स्थिति में छात्र अपनी कॉपी री चेक करा सकते हैं।

क्या राजस्थान बोर्ड द्वारा कम्पार्टमेंट की सुविधा भी दी जातीहैं ?

जी हां, राजस्थान माध्यमिक बोर्ड द्वारा छात्रों को कम्पार्टमेंट की सुविधा भी दी गयी हैं। यदि किसी कारणवश किसी भी छात्र की परीक्षा छूट जाती हैं. किसी विषय में अंक कम आते हैं या किसी विषय में फेल हो जाने की स्थिति में छात्र कम्पार्टमेंट की सुविधा के अनुसार दोबारा परीक्षा दे सकते हैं।

RBSE 10th Result Update : Click Here

Science resultClick here
commerce-resultClick here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *