Latest Post

Metre Reader Vacancy 2024 SSC OTR Online Form 2024 RSMSSB Result 2024 Update SSC JE Online form 2024 RSMSSB CHO Answer key 2024 Oyo hotal new rule 2024 Kidnapping student in Kavya Dhakad Kota Rajasthan APO Bharti 2024 RSMSSB Anudeshk Bharti 2024 GHAR BAITHE PAISE KAISE KAMAYE Rajasthan anganwadi recruitment 2024 RSMSSB LDC Bharti 2024 4197 Post Delhi Home Guard Bharti 2023 Koo App kaise kamae paise with jackpot RSMSSB Animal Attendent Bharti Exam Date

राजस्थान बस सारथी योजना 2023 का नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है इससे पहले भी भर्ती आयोजित की जा चुकी है इस बार इस भर्ती परीक्षा में लगभग 600 से अधिक पदों पर भर्तियां होगी आप इस पत्र के माध्यम से चालक और परिचालक बन सकते हो पूरी जानकारी के लिए ध्यानपूर्वक पढ़े

“बस सारथी योजना 2023”

परिवहन निगम में परिचालकों की कमी की पूर्ति एवं आय में वृद्धि करने की दृष्टि से उपलब्ध संसाधन यथा वाहन बेड़े में उपलब्ध बसों का अधिकतम उपयोग कर संचालन आय में वृद्धि करने का प्रयास करने के लिए बस सारथी योजना-2023 निम्नानुसार प्रभावी की जाती है:-

इस योजना का नाम : राजस्थान राज्य पथ परिवहन निगम “बस सारथी योजना-2023” होगा।

योजना दिनांक : 01 मई 2023 से प्रभावी होगी।

बस सारथी योजना में अनुबन्ध के लिए आवेदक की पात्रता:-

a. किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से दसवीं या समकक्ष परीक्षा उत्तीर्ण ।

b. वैध परिचालक लाईसेन्स व बैज प्रस्तुत करना होगा।

c. दो राजपत्रित अधिकारी के स्तर से सत्यापित चरित्र प्रमाण पत्र प्रस्तुत करना होगा।

d. किसी भी न्यायालय अथवा पुलिस थाने में कोई आपराधिक प्रकरण लंबित नहीं होने से संबंन्धित शपथ पत्र पुलिस वेरीफिकेशन रिपोर्ट प्रस्तुत करनी होगी।

e. निगम से सेवानिवृत परिचालक / चालक भी इस योजना के लिए पात्र होगे।

आयु सीमा : आवेदक की न्यूनतम आयु 18 वर्ष एवं अधिकतम 65 वर्ष तक की होगी।

बस सारथी की संख्या:-

आगार में परिचालकों के रिक्त पदों के विरुद्ध बस सारथी रखे जा सकेंगें। लेकिन बस सारथियों की संख्या संचालित शिड्यूल के अनुसार परिचालकों के स्वीकृत पदों की संख्या से अधिक नहीं होगी।

बस सारथी का कार्य:-

a. बस सारथी निर्धारित शिड्यूल की बस में मार्ग में बैठने वाले यात्रियों को निगम द्वारा निर्धारित यात्री किराया राशि के अनुसार राशि प्राप्त कर यात्री / लगेज टिकिट जारी करेगें. समस्त बुकिंग घरों से डी.एस.ए. प्राप्त करेगें तथा ईटीआईएम में इन्द्राज कर यात्री मार्ग विपत्र का संधारण करेगें। मार्ग से आने के बाद आगार कार्यालय में संकलित राजस्व E.T.I.M, टिकिट बैग आदि निगम कोष में जमा करायेंगें। निगम के द्वारा समय समय पर जारी आदेशों / निर्देशों की पालना करना, बस सारथी के लिये आवश्यक होगा। इस हेतु बस सारथी को मोटर वाहन अधिनियम के तहत अपेक्षित परिचालक लाईसेन्स, बैज एवं निर्धारित वर्दी की व्यवस्था स्वयं के खर्चे पर करनी होगी। वर्दी पर नाम पटिट्का लगाना अनिवार्य होगा।

b. बस सारथी द्वारा मार्ग के निर्धारित बस स्टैंड से यात्रीभार चढाया एवं उतारा जायेगा तथा ज्यादा से ज्यादा यात्रीभार अर्जित किये जाने का प्रयास करेगा।

c. परिचालकों हेतु मार्ग पर निर्धारित उत्तरदायित्वों की पालना नहीं करने पर पूर्व में निर्धारित संबन्धित नियम भी बस सारथी पर लागू होंगे।

बस सारथी हेतु मासिक प्रतिफल :-

a. बस सारथी को देय मासिक प्रतिफल राशि का निर्धारण निम्न प्रकार से किया जावेगा :-

वाहन संचालन (किमी) प्रति मासिक प्रतिफल राशि मासिक रूपये में
10000 किमी तक 13,000/- रूपये
10000 किमी से अधिक परमाह में 10,000 किमी से अधिक कि०मी० संचालन पर प्रति किमी 1.50 रूपये के अनुसार अतिरिक्त भुगतान, परन्तु यह राशि निर्धारित मासिक लक्ष्य अर्जित करने पर ही देय होगी।

b. बस सारथी द्वारा निर्धारित मासिक लक्ष्य से अधिक आय लाने पर लक्ष्य से अधिक आय का 25 प्रतिशत अतिरिक्त मासिक भुगतान किया जावेगा, जिसका भुगतान मासिक प्रतिफल के साथ किया जावेगा।

c. बस सारथी को देय राशि में से नियमानुसार टी.डी.एस. की कटौती की जावेगी एवं सभी प्रभावी करदेयता का दायित्व बस सारथी द्वारा वहन किया जायेगा।

बस सारथी को देय अवकाश:-

a. बस सारथी एक माह में 4 दिन का साप्ताहिक विश्राम प्राप्त करने के लिये अधिकृत होगा। माह में चार विश्राम दिवसों के अतिरिक्त बिना सूचना / स्वीकृति के लगातार अधिकतम 5 दिवस तक अनुपस्थित होने पर उसे अनुपस्थित दिनों का प्रतिफल राशि का भुगतान देय नहीं होगा बस सारथी के अनुपस्थित रहने पर शास्ती राशि 500 /- रूपये + जीएसटी अतिरिक्त (5दिवस तक) नियमानुसार वसूली होगी। प्रत्येक अनुपस्थिति दिवस के लिये पृथक-पृथक होगी एवं शिड्यूल निरस्त होने पर बस सारथी से प्रथम दिवस शिड्यूल की औसत आय की वसूली होगी।

b. उपरोक्त साप्ताहिक विश्राम के अतिरिक्त एक माह में पूर्व लिखित सूचना के आधार पर मुख्य प्रबन्धक द्वारा विशेष परिस्थतियों में अधिकतम 10 दिवस के अवकाश स्वीकृत किये जा सकेंगें लेकिन उक्त अवकाश दिवसों में देय पारिश्रमिक का भुगतान नहीं किया जायेगा।

Imp Link :

Official Notification Click Here
Official Website Click Here
Offline Form Click Here
Telegram Join Click Here
WhatsApp Group join Click Here
Rajasthan Roadways Bharti 2023 Notification Parmanent वाली Click Here

2 thoughts on “Rajasthan Bus Sarthi Yojana 2023 form शुरू जल्दी करें आवेदन

  1. I am very experienced and efficient driver.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *